Instagram Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money With Instagram)



Instagram Se Paise kaise Kamaye, जैसे-जैसे Internet पर Networking & Social Networking Sites पर User Engagement Increase हो रहे है. वैसे-वैसे इसके द्वारा पैसा कमाने के Chance भी Increase हो रहे है| क्योकि Internet se Paisa kamane के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है Subscriber Or Follower Or Visitor चाहे कोई भी Platform जैसे Blogging, Youtube, Facebook, Twitter अगर आपके पास अच्छे खाशे User या Follower या Visitor है तो आप Online Earning कर सकते हो| आज मैं आपको एक ऐसे Platform के बारे में बताने वाला हूँ Earn Money On Instagram.

Instagram Se paise kamane के बारे में जानने से पहले ये जानना जरुरी है की Instagram Kya hai? और किस लिए Use होता है| शायद आप में से बहुत से लोग इसको Use भी करते हो..

Instagram Kya hai?

यह एक Photo & Video Sharing Application Service है जिसे Kevin & Mike (Facebook Developer) ने Developed किया और 2010 में Facebook ने लांच किया| Current समय में Instagram पर Monthly 400 Million और Daily 76 Million Active Users है| 2016-17 में Instagram Users सबसे ज्यादा Increase हुए है|
Instagram App Android, iOS & Windows सभी तरह के OS के लिए available है. अगर आपके पास Android Phone है तो आप Play Store से इसे Download कर सकते है|


इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमाने के मुख्य तौर पर 5 तरीके हैं। हम एक-एक करके आपको उन पांचों तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। आप उन्हें देखकर अपने प्लेटफॉर्म पर एप्लाई कर या करवा सकते हैं। जिसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए पैसे कमा पाएंगे।

1.Sponsor Post Sponsor Post पोस्ट के जरिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती। अगर आपके अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या काफी ज्यादा है तो अलग-अलग प्रॉडक्ट और कंपनी वाले आपको खुद कॉन्टेक्ट करेंगे ताकि वो अपने प्रॉडक्ट का आपके प्लेटफॉर्म के जरिए प्रचार कर सके। आपको ब्रांड के प्रॉडक्ट या सर्विस को अपने अकाउंट से एक स्पॉन्सर्स के तौर पर पोस्ट करना होगा। हालांकि इसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में एक्टिव फॉलोवर्स की संख्या काफी ज्यादा होनी चाहिए।

2. Sell Product अगर आप किसी चीज का बिजनेस करते हैं तो आप अपने बिजनेस को अपने इंस्टाग्राम के जरिए फैला सकते हैं। अगर आप कोई प्रॉडक्ट या सर्विस प्रोवाइडिंग का काम करते हैं तो आप अपने खुद के प्रॉडक्ट को अपने ही इंस्टाग्राम के जरिए बेच सकते हैं। अगर आपके बहुत सारे एक्टिव फॉलोवर्स हैं तो आपके किसी भी काम को वो देखेंगे और अगर उन्हें आपका प्रॉडक्ट अच्छा लगा तो वो आपको खुद ही कॉन्टेक्ट करेंगे। इस तरह से आप खुद के प्रॉडक्ट को बेचकर भी इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

3. Promote Service अगर आप कोई यूट्यूब चैनल चलाते हैं या टिकटॉक, हेलो या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई वीडियो या कुछ भी कंटेंट डालते हैं तो आप उसे इंस्टाग्राम पर शेयर करके प्रमोट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने पर आपके सारे एक्टिव फॉलोवर्स के पास आपका कंटेंट जाएगा, जिससे आपका दोनों प्रोफाइल भी प्रमोट होगा और आप पैसे भी कमा पाएंगे।


4. Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी इंस्टाग्राम पर पैसे कमाए जा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग ठीक स्पॉनरर्स एड की तरह ही है। आपको इसके लिए किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ना होगा। कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आप कंपनी के प्रॉडक्ट्स को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। इसके बाद अगर कोई भी यूज़र्स आपके अकाउंट के जरिए उस कंपनी का प्रॉडक्ट खरीदेगा तो उसका कुछ पर्सेंट कमीशन आपको भी मिलेगा।



3. Sale Photos इंस्टाग्राम पर फोटो यानि तस्वीरों को बेचकर भी पैसे कमाए जाते हैं। आपको बता दें कि ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो फोटो को बेचकर पैसे कमाते हैं। आप भी अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर कुछ यूनिक और खास फोटो को पोस्ट करके और फिस उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपकी फोटो काफी अच्छी और यूनिक है तो आप ब्रांड्स और कंपनियों को भी अपनी फोटो बेच सकते हैं। इन फोटो को बेचने के बदले आपको पैसे मिलते हैं।



दोस्तों, यहाँ पर Instagram से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया आया है (How to Earn Money With Instagram). अगर आपके पास अच्छे खाशे Follower है तो आप अपने Account के द्वारा Affiliate या Sponsor के माध्यम  से Exta Income भी कर सकते है|
अभी Instagram धीरे-धीरे पोपुलर हो रहा है और इसके Growth के हिसाब से लगता है. Future में Instagram पर भी Facebook जैसे Daily Active Users होंगे|
अगर आपको How to Earn Money With Instagram से Related कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें Comment जरुर करे.

Read more :-  Jeevan Shakti Yojana 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post