एमपीऑनलाइन अधिकृत कियोस्क कैसे शुरू करें -



नमस्कार दोस्तों RS Smart India ब्लॉग में आपका स्वागत है  मै आपको बताऊंगा की यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी है और आप बेरोजगार या पार्ट टाइम business करना चाहते है तो आप MPONLINE का Kiosk सेंटर खोलकर कम से कम 5 से 10 हजार रूपये आसानी से कमा सकते है आज मेरी यह पोस्ट मुख्यतः MP के युवाओं के लिए है.



आप सभी MPONLINE के बारे में तो जानते ही होंगे मुझे आपको इसके बारे में ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है. संक्षिप्त मे यह जन लीजिये कि MPONLINE मध्य प्रदेश सरकार  का एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसमे मध्य प्रदेश  के लगभग सभी विभागों के रिक्त पदों (Vacancy)  एवं सभी योजनाओं कि सेवाओं कि जानकारी होती है. आज मध्य प्रदेश मे  गांव-गांव  जगह-जगह MPONLINE कीओस्क खुल चुके है लेकिन इसके बारे में हमे कोई भी सही से जानकारी नहीं देता है. तो यदि आप MPONLINE कीओस्क कि शुरुआत करना चाहते है लेकिन आपको सही जानकारी नहीं मिल  रही है तो समझ लीजिये की अब आपको यहाँ पर पूरी जानकारी मिल  जाएगी |


MPONLINE  लिमिटेड मध्य प्रदेश सरकार  की ई-गवर्नेंस की एक बहुत ही शानदार  पहल है. जिसका एक ही लक्ष्य है की जितनी भी सरकारी सेवाए है उनको सीधे आम नागरिकों  तक पहुंचना है. Mponline मध्य प्रदेश सरकार  एवं Tata Consultancy Services  कंपनी दोनों का संयुक्त उपक्रम है.  टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) कंपनी MP Govt.  के साथ मिलकर काम कर रही है. MPONLINE  पोर्टल को वर्ष 2006 में स्टार्ट किया था जो की अभी तक लगातार MP  में अपनी सेवाए दे रहा है

MPONLINE कई अलग-अलग शासकीय विभागों से संबन्धित सेवाएँ जैसे खसरा-नक्‍सा,पीईवी के फार्म, माध्यमिक शिक्षा मंडल, यूनिवर्सिटीज या कॉलेज में एडमिशन, धार्मिक संस्थानों के लिए डोनेशन MP  टूरिज्म के लिए टिकट बुकिंग, ऑनलाइन बिल भुगतान , Govt jobs  में ऑनलाइन आवेदन, एग्जाम के लिए आनलाईन आवेदन और साथ की अलग अलग संस्थानों में एडमिशन हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग आदि कई सेवाएँ प्रदान करता है.

MPONLINE कीओस्क रजिस्ट्रेशन हेतु आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आज MPONLINE  के माध्यम से लोग अच्छा खासा पैसा कमा  रहे है. ग्रामीण क्षेत्रों में आज लोग 5 -10  हज़ार रुपये प्रति माह  MPONLINE  के माध्यम से कमा सकते है| इसके अलावा शहरी क्षेत्रों  में लोग MPONLINE  में 15-20 हजार रुपये प्रति माह भी कमा लेते है. यदि आप शहरी क्षेत्रों में MPONLINE कियोस्क खोलना  करना चाहते है तो कोशिश करे की किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी  के आसपास आप इसे खोलें जिससे  ज्यादा फायदा मिल सकता है ।


    MPONLINE कीओस्क के लिए आवेदन करने से पहले इसकी कुछ शर्तों को आपको पूरा करनी होगी. MPONLINE पर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने terms & conditions  की विंडो ओपन हो जाएगी. आप पहले इसे ध्यान पूर्वक  पढ़ लें इसके बाद ही इस आवेदन फॉर्म को भरे.जो इस प्रकार है -


कियोस्क स्थापना, आवंटन एवं संचालन संबंधी शर्तें-

  1. कियोस्क स्थापित करने हेतु इच्छुक आवेदक के पास स्वयं अथवा किराये की उचित स्थान पर कम से कम 10X10 वर्गफुट की दुकान/ऑफिस/इंटरनेट कैफे होना आवश्यक है।
  2. कियोस्क स्थापना हेतु कम्प्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, बायोमेट्रिक डिवाईस तथा इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है।
  3. कियोस्क उसी स्थान के लिये अधिकृत किया जावेगा, जहां पर असामाजिक गतिविधियां संचालित न की जा रही हों। साथ ही वहां पर नागरिकों को आने-जाने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
  4. कियोस्क संचालक को नागरिकों को पेयजल एवं बैठने की सुविधा भी उपलब्ध कराना होगा।
  5. कियोस्क का संचालन नियमानुसार नहीं करने पर अथवा कियोस्क आवंटन के समय गलत जानकारी प्रदान करने पर कियोस्क आवंटन निरस्त करने का अधिकार एमपीआनलाइन को होगा।
  6. कियोस्क का संचालन निर्धारित स्थान से करना अनिवार्य है, दो स्थानों से कियोस्क संचालन न करें।
  7. कियोस्क संचालक द्वारा नागरिकों को सेवा प्रदान करने पर निर्धारित शुल्क ही लेना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की शिकायत सही पाई जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जावेगी।
  8. प्रत्येक कियोस्क संचालक को प्रतिमाह कम से कम 200 ट्रांजेक्शन करना अनिवार्य है।
  9. पूरे वित्त वर्ष में निर्धारित ट्रांजेक्शन नहीं करने पर कियोस्क आवंटन निरस्त करने का अधिकार एमपीऑनलाइन को होगा।
  10. नागरिकों को ऑनलाइन सेवा मुहैया कराने पर कियोस्क संचालक को एमपीआनलाइन द्वारा निर्धारित सेवा शुल्क प्रदान किया जावेगा। इस सेवा शुल्क का निर्धारण सचिव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, मध्यप्रदेश शासन की अध्यक्षता में गठित सेवा शुल्क निर्धारण समिति द्वारा किया जाता है।
  11. कियोस्क संचालकों को एमपीआनलाइन के दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।

MPONLINE कीओस्क रजिस्ट्रेशन के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई करना होता है


इसकी कुछ फीस भी है. MPONLINE  कीओस्क रजिस्ट्रेशन के लिए आप यहाँ पर क्लिक करे.ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आप पहले इसे एक बार और सावधानी पूर्वक  पढ़ लें और यदि  पूरी जानकारी सही है तो आप next step  में जाकर  भुगतान कर दें. ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और एप्लीकेशन नंबर जनरेट  होगा जिसे आपको अपने पास सुरक्षित  करके रखना है. कुछ ही दिनों में आपको आपके रजिस्टर्ड मेल पर एक मेल आएगा जिसमे आपके MPONLINE  किओस्क का यूजर नाम और पासवर्ड होगा.


तो दोस्तो  यहाँ आज मैंने आपको MPONLINE  कीओस्क के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया  बताई है यदि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज मुझे कमेंट जरूर कीजियेगा. मै  जल्दी ही आपके लिए नई और interesting  पोस्ट लेकर आऊंगा. धन्यवाद .


#MPONLINE REGISTRATION


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post