किसान रथ एप(Kishanrath App) की सहायता से घर बैठे  कृषि उपज परिवहन के लिए वाहन बुला सकते हैं
कृषि उपज परिवहन के लिए किसान रथ मोबाइल एप लांच

     कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉक डाउन चल रहा है,जिसके चलते सभी गैर जरुरी कामों को रोक दिया गया है, सिर्फ जरुरी काम ही अभी किये जा रहे हैं | देश में अचानक किये गए लॉक डाउन से बहुत सी सेवाएं बंद हो गई हैं | देश में अभी फसल खरीदी का कार्य चल रहा है साथ ही किसानों की उपज तैयार होकर घर या खेतों में रखी हुई है | लॉक डाउन के कारण किसानों को उपज परिवहन करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है | अब लॉक डाउन में मालवाहक वाहनों को छूट दी गई है जिससे जरुरी सामान का परिवहन आसानी से हो सके | 

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को, कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल एप लांच किया। 
       किसान रथ एप से किसानों को उपज परिवहन में मिलेगा लाभ कोरोना वायरस संकट के दौर से गुजर रहे हैं और इसलिए दश में लॉक डाउन लागू किया गया है जिससे सामान्य चलने वाला कामकाज प्रभावित हुआ है। कृषि का क्षेत्र हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण है, अर्थव्यवस्था की दृष्टि से भी इस क्षेत्र का बड़ा महत्व है। मौजूद संकट के दौर में ही, कृषि का काम भी बहुत तेजी के साथ करने की आवश्यकता है। इसे देखते हुए, केंद्र सरकार ने कृषि के काम में रूकावट न हो, कामकाज प्रभावित नहीं हो इसलिए अनेक छूटें दी गई हैं | खेती-किसानी का काम इन दिनों जोरों पर है व अनेक राज्यों में उपार्जन का काम भी प्रारंभ हो गया है। सारी रियायतों के बाद भी कृषि उत्पादों के परिवहन में कुछ दिक्कतें आ रहीं थी, क्योंकि लॉकडाउन से पहले परिवहन से जुड़े सभी लोग एक साथ थे, लेकिन यह लागू होने से वे कहीं अलग-अलग चले गए | इस समस्या को दूर करने के लिए किसान रथ मोबाइल एप लांच किया गया है। 
        यह मोबाइल एप निश्चित रूप से पूरे देश में कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन में किसानों की मदद करेगा | पहले दिन ही पांच लाख से अधिक वाहन उपलब्ध हैं। कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हमने कंट्रोल रूम भी सेटअप किया है, सभी राज्यों से अनुरोध है कि वे भी अपने यहां किसानों के हित में ऐसा कदम उठाएं। इस तरह की पहल की जाएं, जिससे कि राज्यों व केंद्र सरकार का  संपर्क हो ताकि किसानों की परिवहन की तकलीफ दूर हो। उन्होंने सभी किसानों से इस नए app के भरपूर उपयोग की अपील की है।

 किसान इस एप की मदद से घर बैठे बुला सकते हैं कृषि उपज परिवहन के लिए वाहन - 
Previous Post Next Post